क्या कामयाब होने के लिए पढ़ना ज़रूरी है? Education Thoughts in Hindi

Trends in Prompt Design.

comment No Comments

By RAOGY

हेलो दोस्तों कैसे हो? आज का टॉपिक तो आपको Clear हो ही गया है “क्या कामयाबी हासिल करने या पाने के लिए Education लेना जरूरी है? इस article में last तक पढ़ते-पढ़ते ही आप अच्छे से समझ जाएंगे कि Success हासिल करने के लिए! किस तरह और कितनी Education लेना जरूरी है, और कहाँ से नही! आम-तौर पर Education दो तरह की होती हैं! एक आप स्कूल या कॉलेज में जाकर हासिल करते हैं, और दूसरा आप खुदसे पढ़ते हैं! इसलिए मैं यहाँ दोनों का फ़र्क़ समझाने की कोशिश करूंगा. और यह भी कि आप कम पढ़े लिखे होने के बावजूद! भी खुदको दूसरों से ज्यादा जानकार पाएंगे! और इसकी वजह है खुदसे चीजों को सीखने का शौक़!

1. Successful Careers Without College! क्या सफल होने के लिए स्नातक की डिग्री आवश्यक है?

इंटरनेट के इस युग में आपको बहुत ज़्यादा पढ़े लिखे होने या किसी डिग्री की बिल्कुल ज़रूरत नही है। जब से internet ने तरक़्क़ी पकड़ी है! नये-नये Career और मौक़ों की कमी नही रह गयी है। मैं यहाँ आपको ऐसे Career बताने वाला हूँ जो आपके लिए सुने-सुने से होंगे! पर हो सकता है उनमें Career बनाने को लेकर आप अपना पहला क़दम रखने में हिचकिचा रहे हों। Youtuber: आपको Youtuber बनने के लिए, उस चीज़ की जानकारी होना ज़रूरी है जिस चीज़ से Related आप Youtube पर काम करना चाहते हैं। इसके आपको अलग से किसी स्कूल या कोई डिग्री या कोई course लेने की बिल्कुल ज़रूरत नही होती। Youtuber बनने के लिए आप खुदसे सब सीखकर, दूसरों को सिखा सकते हैं! यह याद रखें कि माँ के पेट से कोई पढ़ लिखकर नही आता! हम में से हर इंसान पैदा होने के बाद ही सीखता है! तो यह डर अपने अंदर से निकाल फेंकिये कि अगर कोई कामयाब है तो सिर्फ इसलिए कि उसने उसकी अलग से पढायी की होगी, या अलग से कोई Course! और मेरी मानो तो Course वगैरह के चक्कर में तो आप बिलकुल न पड़ना। जितना बेहतर तरीके से आप खुदको टाइम देकर और धीरे-धीरे चीजों को सीखेंगे, आपके लिए Best रहेगा। और अगर आप किसी Course के चक्कर मे पड़ गए तो भाई Course ही खरीदते रह जाओगे। Course उन लोगों के लिए सही हो सकते हैं! जिन्हें सीखें कि बहुत जल्दी है और वह चाहते ही कि सब चीजें एक ही जगह मिल जाएं! ताकि उनका टाइम बच सके, और इसके लिए आपको सिर्फ उन Youtuber का Course ही लेना चाहिए जो पहले ही इस field में माहिर हैं, और उनका अच्छा नाम है, पहचान है।

Blogging! और Influencer Marketing

Blogger: यह भी एक ऐसा ही Career है जिसके लिए आपको अलग से किसी पढायी की बिल्कुल ज़रूरत नही है। आप सब कुछ internet से ही सीख सकते हैं, या Youtube पर वीडियो देखकर। Blogging से लोग हर महीने लाखों तक कमा रहे हैं, पर इसके पीछे उनकी मेहनत और Smart Work ही जिम्मेदार है। Blogging की पूरी जानकारी आप इन Youtube चैनल से जाकर सीख सकते हैं👉 Pavan Aggarwal, Pritam Nagrale, Satish k Videos, Rahul Upmanyu, Mr Vyas, Ripon Blogger!  यह ऐसे नाम हैं जो अपनी Field के माहिर हैं। हो सकता है आप इनमें से किसी को जानते हों, पर यह बताना जरूरी था ताकि जो ना जानते हों उनको पता चल सके। Instagram influencer: Instagram influencer बनने के लिए भी आपको अलग से न तो किसी डिग्री की ज़रूरत होगी!और न स्कूल यह सब सिखाते हैं! मैं इसपर ज़्यादा तो नही लिख पाऊँगा! वरना हमारा TOPIC अलग दिशा में चला जायेगा! इसके लिए भी आप Youtube या Blog  पर काफी कुछ जान सकते हैं!

Digital Marketing! & Freelancing

Digital Marketing: इसमें वह सब आ जाता है जो मैंने ऊपर बताया है, जैसे Youtube और Blogging करना! Affiliate Marketing, Web Designing, Etc….. और एक Digital Marketer बनने के लिए ही आपको किसी डिग्री या Education की ज़रूर नही पड़ेगी! यह भी आप internet के माध्यम से बिल्कुल फ्री में सीख सकते हैं! Freelancing: इसका मतलब होता है पहले सीखना और फिर लोगों के को Service देना! उनके लिए कोई काम करके देना, और इससे पैसा कमाना! internet पर आप एक Freelancing के तौर पर भी काम कर सकते हैं, इसके लिए Fiver और Upwork जैसी Sites काफी मशहूर हैं, पर उनमें बहुत Competition है! आपसे पहले ही लोग वहाँ अपनी जगह बना चुके हैं! इसके लिए आप एक अलग से अपना ब्लॉग बनाकर या Youtube चैनल बनाकर अपनी Service को Promote कर सकते हैं! इसके लिए Facebook Page भी ज़रूर बनाएं! मैं जानता हूँ कि कुछ भी करना आसान नही होता, मुश्किल ज़रूर होता है पर उनके लिए जो मेहनत करने से बचते रहते हैं.

2. क्या किसी की कामयाबी के पीछे उसका Educate होना है? (Is Education Behind Someone’s Success?)

दर अस्ल! अगर मैं सच कहूँ तो आप ज़रूर अपने Career को लेकर चिंता में हैं, और शायद! खुदको किसी ऐसे इंसान से Compare करने की कोशिश कर रहे हैं, जो पहले से ही वह कर रहा है जो आप भी करना चाहते हैं! पर आपके मन मे कहीं न कहीं यह सवाल आ जाता है कि क्या मुझे वो करने के लिए कि जो दूसरा कर रहा है, उसकी तरह Education लेनी पड़ेगी? देखिये आप एक बात पर गौर कीजिए! और जो भी इंसान आपके लिए Inspiration है, और आप भी उसकी तरह Famus या कामयाब होने चाहते हैं, तो सबसे पहले यह देखिये कि जिस इंसान से आप खुद Inspration ले रहे हैं वो कितना पढा लिखा है? जब आप यह पता लगा लेंगे तो अब उस इंसान से किसी और इंसान को Compare कीजिये जिसने उसकी ही तरह, उतनी ही Education हासिल की है! अब खुद से पूछिए की क्या ऐसे लोग जो एक जैसी Education हासिल करते हैं, क्या वो सब उसी level पर हैं, या कम से कम उसके आस-पास भी हैं? इस तरह आपको पता चलेगा कि बहुत पढ़े लिखे लोग भी ज़रूरी नही कि कामयाब हों, या famous हों, और जो कामयाब हैं भी इसके लिए उनका उस काम के लिए Dedicate होना ही उनकी अस्ल कामयाबी की दलील है।

नज़रिया, और क़बिलियत! Attitude, And Ability

कोई भी इंसान अगर कामयाब है! तो उसकी Education से ज़्यादा उसकी चीजों को समझने की क़बिलियत, उसका नज़रिया Matter करता है! न कि सिर्फ Education! या यह भी हो सकता है कि उस कामयाब! इंसान ने उस चीज़ की पढायी नही की हो! जिस चीज़ में वह अच्छा कर पा रहा है, या अच्छा कमा पा रहा है। आपको यह समझना पड़ेगा कि आपको Education तो लेनी पड़ेगी, पर वह नही जो दूसरा लिए बैठा है, वह पढायी जिसमें वह चीजें शामिल हैं जो दूसरा कर पा रहा है। आईये इसे थोड़ा आसान कर देते हैं:- मान लीजिए कि आपको अपना खुदका एक ब्लॉग बनाना है, या वेबसाइट! और आपको idea नही है कि कैसे शुरुआत करनी है! तो ज़ाहिर है आपको इस तरह की Education तो लेनी ही पड़ेगी! और इसके लिए कोई अलग से School नही खुले हैं! यह आपको खुदसे सीखना पड़ेगा। मैंने देखा है कि बिना School जाए, या बिना डिग्री लिए लोग अपनी ज़िंदगी में काफी कुछ बड़ा कर पा रहे हैं।

3. जिंदगी भर कामयाब रहने का सफलता सूत्र क्या है?

बिल्कुल यह कथन आपका सही है! अगर आपका मतलब! उस सीखने वाली Education से है, जिसके लिए आप कामयाबी पाना चाहते हैं, और आपका Purpose बिल्कुल Clear है! लेकिन इसे थोड़ा गहराई से समझना जरूरी है! ऐसा न हो कि आप जिस काम को करना चाहते हैं, या जिस field में जाना चाहते हैं! उसके लिए खुदको कोसें!🤔 कि मैंने इस काम के लिए कोई अलग से Education या Course नही किया! तो मैं कैसे इसमें कामयाब हो सकता हूँ। इसे एक Example से समझते हैं👇

होशियार लोगों के लिए कुछ ज़रूरी Tips! Some Tips for Smart Peoples!

For Blogger : अब अगर कोई Blogging करने का इरादा कर रहा है! और साथ ही उसे यह भी फिक्र है कि मैंने कोई Formal Education या कम से कम 10th तो की ही नही! कि मैं Blogging कर पाऊँ? तो आपकी जानकारी के लिए बताना चाहूँगा की मैंने सिर्फ 5th Grade तक Education ली है! और देखो मैं आपके लिए एक Example हूँ। और इससे यह भी साबित हो जाता है! कि जब मैं ही सिर्फ 5th Grade पढ़े होने के बाद Blogging कर सकता हूँ तो आप क्यों नही। Never went to school: भाई सच कहूँ तो यह आपका बहाना है, ऐसा इसलिए कि आप स्कूल भले ही न गए हों लेकिन आप तब भी पढ़े लिखें हैं! और इस बात का सुबूत आप खुद हैं, वरना कैसे आप मेरा ब्लॉग पढ़ पा रहे हैं। आपके पढ़े लिखे होने के लिए आपको किसी डिग्री या स्कूल की मार्कशीट नही चाहिए होगी। Illiterate Person: चलिये मैं कम पढ़े लिखे इंसान से ही शुरुआत करता हूँ। जो 2009 से internet पर है! तब से काफी कुछ सीखा! 2009 के शुरुआत में एक Canadian Singer Justin Beiber बड़ा Famous हो रहा था। उसके English के गाने सुनना उसे पसंद है वह उसके गाने सुनता! समझ कुछ नही आता था। क्योंकि उसको इसका शौक़ था। और इस शौक़ ने उसे काफी कुछ सिखा दिया! आपको जानना होगा कि किसी चीज़ को जल्दी समझने उसे सीखने के लिए आपके अंदर अगर सिर्फ एक चीज़ हो जिसे हम लोग Passion कहते हैं, तो कोई भी चीज़ आपके लिए मुश्किल नही रहेगी।

4. क्या चीजें इतनी ही मुश्किल होती है, जितनी दिखती है? Are things as difficult as they seem?

Guys! एक Short Story है- एक लड़का है जो 2012 तक English में समझना तो दूर सही से लिख तक नही पाता था! पर उसमें एक भूख सी थी! वह भूख क्या थी आपको पता है? एक Story आपके सामने लाना चाहूँगा! साल था 2009 या शायद 2010 उसने सुन रखा था कि Facebook नाम की भी कोई चीज़ होती है! जिसपर दोस्त बना सकते हैं, तो उसने एक लड़के से कहा जो internet पर था! और Facebook Account बनाना जानता था। उसने उससे कहा कि आप मेरा फेसबुक Account बना दो! और उसे एक अपना फ़ोटो भी दे दिया। पर अगले दिन जब वह उससे मिला तो उस जानकार ने कहा कि आपका Account नही बन पाएगा। उस दिन वह लड़का पास के क़स्बे में गया और Cyber Cafe में जाकर ₹20 में अपना Facebook Account बनवा लाया! और Account बनाते हुए उसने देख लिया था, उस दिन उसे समझ आया कि चीजें जितनी मुश्किल हमें दिखायी जाती हैं, या दिखती हैं Actual में वह बिल्कुल मुश्किल नही होतीं!

5. कौन बिना पढ़े कामयाब हो सकता है? (Self Education)

हर इंसान जो Internet पर कुछ पढ़ पा रहा है, समझ पा रहा है वह Educate है! कोई भी इंसान बिना स्कूल जाए, या डिग्री लिए कामयाब हो सकता है! जैसा कि मैंने ऊपर कहा कि आप अपना Career ऐसी चीजों में आसानी से बना सकते हैं जिनको सीखने के लिए आपको कहीँ जाने की ज़रूरत नही है। सब internet पर मौजूद है। और इसे कहते हैं खुदसे सीखना( Self learning) पर कभी-कभी किसी के लिए एक सरकारी नोकरी या ऐसी Job मायने रखती जिसके लिए आपको Education लेनी ही पड़ेगी। पर इसके लिए आपको जरूर लग रहा होगा कि पहले ही आप काफी Late हो चुके हैं, और वैसे भी नोकरी! Job इन सब के चक्कर मे पड़ना आज के दौर में सिर्फ Time Waste है। ऐसा मुझे लगता है। अगर आपको Job मिलने का यक़ीन है तो कोशिश करते रहें! मैं कोई नही होता कि आपको इसके मना करूँ! हम यहां सिर्फ Possiblity की बात कर रहे हैं।

6. Are Educated People More Successful? क्या पढ़े लिखे लोग ज़्यादा कामयाब हैं?

मैं इसपर कहना चाहूँगा कि अपनी Feild में कामयाब इंसान Educated है! और अगर उसे वही काम करना है तो आप उसे अनपढ़ नही कह सकते हैं! क्योंकि जिस काम को वह कर रहा है वह उसे अच्छे से कर पा रहा है। और अगर आप उस काम को सीखना चाहेंगे! तो आपको उस काम को सीखना पड़ेगा। और मेरे भाई! अक़्लमंद लोग इस सीखने को ही Education का नाम देते हैं। हम यहां उन लोगों की सोच को Break करना चाहते हैं! जो कहते हैं कि School जाए बिना या डिग्री लिए बिना कोई भी कामयाब! नही हो सकता, या वह किसी डिग्री वाले इंसान से कम जानकार है। लोगों का किसी चीज़ को लेकर जब कोई Perception बन जाता है, तो उस बदलना लगभग ना-मुमकिन होता है। आज के इस Modern ज़माने में भी लोगों का नज़रिया शिक्षा को लेकर एक निचले दर्जे का है! और इसकी मैं आपको दो मिसालें देकर समझाना चाहूँगा!

7. दोगली सोच के लोग! Double Minded People!

जब बात Eduction की हो ही रही है तो यह बात भी ज़िक्र करना ज़रूरी है कि एक तरफ तो लोग बातें करते हैं! कि शिक्षा बहुत ज़रूरी है! लेकिन दूसरी तरफ वह अपने बच्चों की तालीम को लेकर जागरूक नही होते हैं! एक बच्चा तो वह है जो पढायी में कमज़ोर हैं! और वह ज़हीन नही है। मतलब ज़्यादा होशियार नही है पढ़ाई में। उसको कम पढ़ाना या एक हल्की-फुल्की शिक्षा देना समझ आता है। लेकिन अगर कोई बच्चा पढ़ाई में बहुत ज़्यादा होशियार अच्छे Marks लाता है! दूसरे बच्चों से तेज़ है। लोग ऐसे ज़हीन बच्चों की ज़िंदगियाँ भी बरबाद करने में लगे हैं। वह कैसे मैं बताता हूँ।

खुद Parents बच्चों की इस हालत के लिए ज़िम्मेदार होते हैं!

पढायी में होशियार बच्चों की हमारे माहौल में क़द्र नही होती है, या बहुत कम! क्योंकि ज़्यादातर लोग अपने बच्चों को 10th या 12th के बाद पढ़ाना ही नही चाहते! और यह सब सिर्फ इसलिए कि उनको पढ़ायी का खर्च बर्दाश्त करना मुश्किल हो रहा होता है! या वह बस उसे अपने किसी काम मे लगा देते हैं! जो काम वह खुद कर रहे हैं ताकि उसमें अपने Father का हाथ बटा सके! या उसे बाहर काम पर भेज देते हैं। ताकि उनका बच्चा अब उनको कमाकर भी दे। मैं इसे समझता हूँ कि आज कल के Parents अपने बच्चों का इस्तेमाल करते हैं, और उनके भविष्य से खिलवाड़ करते हैं! बच्चे से बिल्कुल नही पूछा जाता कि वह क्या सीखना चाहता है या करना चाहता है, किस चीज़ में उसकी दिलचस्पी है! बस देखा देखी लोग अपने बच्चों को ऐसे काम मे धकेल देते हैं, जो एक ज़बरदस्ती है! कि वह उनको कमाकर दे। कमाल है लोग शादियाँ करते ही क्यों हैं, की उनको बच्चे भी चाहिए और वह उनका खर्च भी बच्चों पर ही थोपें। यह ज़्यादातर हमारे ग्रामीण इलाक़ों में होता है। शहरों में ऐसा कम ही देखने को मिलता है।

8. क्या आप अब भी खुदको अनपढ़ समझते हैं? Do You Still Consider Yourself Illiterate?

दुनियाँ में जो भी काम हैं, वह स्कूलों में कभी नही सिखाये जाते सिर्फ उनकी पढ़ाई करायी जा सकती है! पर जब आप Phisically उस काम को करने लगते हैं तो सीखते जाते हैं। अगर आप Internet से Search करके इस Article तक पहुँच चुके हैं तो जाहिर है अब आप अनपढ़ नही रहे!क्योंकि आप सब पढ़ पा रहे हैं। इसलिए आज से ही Self Eduction शुरू कर दीजिए।

Conclusion

दोस्तों! मैंने इस आर्टिकल में Education को लेकर ज़्यादातर मुमकिन चीजों के बारे में बातें की हैं! पर हो सकता है ज़रूर कुछ न कुछ मुझसे छूट गया होगा! जो शायद! आपको पता हो, इसका बस एक ही इलाज है कि इसपर आगे भी बातें की जाती रहेंगी! और आप अपने विचार अपने ख्यालात Comments में ज़रूर बताएं! या मुझे लिखें! इस Email पर 🥰👉 “contact@raogy.com

FAQ

क्या बिना शिक्षा के कोई व्यक्ति सफल हो सकता है?

अगर आप थोड़ा गहरायी से इस चीज़ को देखेंगे और समझेंगे तो पाएंगे कि आपको कामयाब होने के लिए किसी बड़ी शिक्षा की बिल्कुल ज़रूरत नही है, हमारे सामने ढेरों Example हैं ऐसे लोगों के जो बिना ज़्यादा पढ़े भी बहुत कामयाब हैं।

कामयाबी के लिए सबसे जरूरी क्या है?

कामयाबी के लिए सबसे ज़रूरी है जो आप करना चाहते हैं बस उसमें लग जाएं! नाकामी चाहे कितनी ही बार मिले पर उससे सीखकर बेहतर करने की कोशिश ही आपको Edison की तरह कामयाब बना सकती है। Edison ने 10 हज़ार बार fail होने के बाद एक Bulb को ईजाद किया था, पर क्या उसने कोशिश करने बन्द की? नही ना।

कामयाबी पाने के लिए हमें क्या क्या करना चाहिए?

कामयाबी पाने के लिए हमें बिना टाइम बर्बसड किये वह सीखना शुरू कर देना चाहिए जिसमें हम अपना Career बनाना चाहते हैं!

मैं जीवन में सफल क्यों नहीं हो रहा हूं?

आपकी नाकामी के पीछे ज़रूर कोशिशों को बंद कर देना, और ना-उम्मीदी हो सकती है! अगर आप यह मानकर बैठ हैं “यह मुझसे नही होगा” तो यक़ीन मानिये आपसे नही होगा। अगर आपको वह करना है तो आपको खुदको इसके लिए दिल व दिमाग से तैयार करना होगा! जिस दिन आप कहने लगेंगे कि “हाँ मैं यह कर सकता हूँ” तो यक़ीन मानिये आप ज़रूर कर सकते हैं।

क्या जीवन में सफल होने के लिए डिग्री जरूरी है?

जिस काम में आप कामयाब! हो जाते हैं! यह कामयाबी ही आपकी सबसे बड़ी डिग्री है। इसके अलावा कोई डिग्री किये बिना भी! कामयाब हो सकते हैं।

Leave a Comment